Powered By Blogger

Friday, March 16, 2012

स्वीकारोक्ति

स्वीकारोक्ति
 मन ने कर लिया स्वीकार
जिंदगी तो अब यहही है

अब जोशे खून मद्धिम हो चला
जब जीबन अंत की और चला
एक धुंदली सी परछाई छोढ़ चला
अंतिम पढ़ाव पर कदम बढ़ चला
अब कियों करूँ किसी का इंतजार
जब मन ने कर लिया स्वीकार
जिंदगी तो अब यहही है

क्या पता कोई दिल पिघले ना पिघले
कोई साथ चले या ना चले
सूरज कंही डूब जाये साँझ तले
क्या पता अब मंजिल मिले ना मिले
अब कियों करूँ किसी से मैं मनुहार
जब मन ने कर लिया स्वीकार
जिंदगी तो अब यहही है

चंदा की चांदनी मैं पूनम की रात
झिलमिल तारों मैं रौशनी की सौगात
तपती धरा पर गिरे अगर बरसात
आशाओं की कई ऐसी अनगिनत बात
बीते लम्हों से हारा,कैसे कंरू मन को तैयार
जब मन ने कर लिया स्वीकार
जिंदगी तो अब यहही है

जो लढ़ाई मैं ने लढ़ी
यातनाओं के बंधन की ऐसी थी कढ़ी
हर पल निराशा और छटपटाहट बढ़ी
भाग्य फल की बातें केवल किताबों मैं पढ़ी
झेलते झेलते  आगया जीबन के अंतिम द्वार
तब मन ने कर लिया स्वीकार
जिंदगी तो अब यहही है

क्या भरोसा मिट्टी का घरोंदा
सूखे बंजर खेत का कोमल सा पोदा
हिसाब के खाते मैं लिखा घाटे का सौदा
 अनबुझी पहेली सा सुलझे यदा कदा
समझोता करूँ कैसे जिंदगी से बारबार
अब मन ने कर लिया स्वीकार
जिंदगी तो अब यहही है
    
:- सजन कुमार मुरारका

No comments:

Post a Comment